ऑटोमोबाइल

बंद होंगे मर्सिडीज़-बेंज चार-सिलेंडर हाइब्रिड इंजन

मर्सिडीज़ एक बहुत ही प्रसिद्ध कार निर्माता कंपनी है। मर्सिडीज़ पूरे विश्व में अपनी लग्ज़री व तेज गाड़ियों के लिए मशहूर है। ग्राहकों को मर्सिडीज के चार-सिलेंडर हाइब्रिड इंजन पसंद नहीं आए। लोगों का कहना है कि यह AMG V8 जैसा अनुभव नहीं देता। कार में अतिरिक्त 300 किलोग्राम जोड़ने की वजह से भी इसकी आलोचना हो रही है।

M139 इंजन के बारे में

M139 इंजन की शुरुआत 2020 में हुई थी। यह विश्व का सबसे शक्तिशाली 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इंजन है। यह इंजन C63 SE परफॉर्मेंस को पावर देता है। 2.0-लीटर चार-सिलेंडर इंजन का प्लग-इन हाइब्रिड सेटअप 680bhp और 1,020Nm का टॉर्क बनाता है।

इंजन बंद करने की वजह

यह परिष्कृत है और इसे नवीनतम यूरो 7 मानदंडों के अनुरूप अपडेट करना भी कंपनी के लिए बाजार में इसकी मांग के संबंध में महंगा होगा।

मर्सिडीज-बेंज के एक वरिष्ठ कर्मचारी ने ऑटोकार यूके से बात करते हुए कहा, “यह किसी भी प्रोडक्शन कार में उपलब्ध सबसे उन्नत ड्राइवट्रेन में से एक है। यह प्रदर्शन के मामले में बढ़िया है। फिर भी यह हमारे पारंपरिक ग्राहकों को पसंद नहीं आया। हमने इसे पहचान लिया है।”

इन्हीं वजह से इस इंजन को बंद किया जाएगा। मगर M139 इंजन अभी भी उत्पादन में रहेगा। इसे धीरे-धीरे  बंद कर दिया जाएगा। जो A 45 S हैचबैक और GLC 43 कूप को शक्ति प्रदान करता है, इन मॉडलों में भविष्य में अपडेटेड छह-सिलेंडर इंजन देखने को मिल सकता है।

भविष्य में मर्सिडीज़-बेंज के प्लान

भविष्य में मर्सिडीज-बेंज AMG मॉडल या तो अपडेटेड इन-लाइन सिक्स-सिलेंडर इंजन या एक नए V8 द्वारा संचालित होगी। कार निर्माता इसको वर्तमान में फ्लैट-प्लेन क्रैंकशाफ्ट के साथ विकसित कर रहें हैं। इंजन को 2026 में आने वाले यूरो 7 मानदंडों को पूरा करने के लिए विकसित किया जा रहा है। इसे 48V माइल्ड हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम का समर्थन करने के लिए भी इंजीनियर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button